मंगलवार, 21 दिसंबर 2010

पैकज मीडिया

आजकल हर तरफ पैकजे ऑफर चल रहा है। मीडिया का भी यही हाल है। मीडिया का भी पैकजे ऑफर चल रहा है। चुनाब में तो खैर पैकजे ऑफर चलता ही है। सनसनी खेज खबरे होने पर मीडिया की पैकज डीलिंग बढ जाती है। टाटा राडिया फोने टेप लिक कांड मे टाटा के बारे में कोई भी खबर नहीं छाप रहा। न मीडिया इस बारे में कोई भी ब्रेकिंग न्यूज़ दे रहा है। मीडिया टाटा के बारे में कोई भी न्यूज़ देने से बच रहा है। जबकि २जि स्पेक्ट्रम घोटाले से सबसे ज्यादा फायदा टाटा को हुआ। चूँकि मीडिया को टाटा से करोड़ रुपए की डील होती है। इसलिए मीडिया टाटा को व उस जैसे पैसे वाले लोगो को बचा रही है।
शाहरुख़ खान भी इस पॅकेज डील का उदाहरण है। शाहरुख़ मीडिया द्वारा जन्मा सुपरस्टार है। वह खुद ही मीडिया द्वारा खुद को किंग खान कहलवाता है। ॐ शांति ॐ एक बेहद कमजोर फिल्म थी लेकिन जब रिलीज हुई तो किसी भी चैनल या पेपर में इतना दम नहीं था की वो इसे कमजोर फिल्म कहता। शारुख ने सारे न्यूज़ चैनल वालो के मुह पैसे से भर दिए। ११ चैनल में जनम दिन केक काटे। सारे न्यूज़ चैनल ने इसे एक अमर फिल्म बताया। और फिल्म को हिट करार दिया। ऐसा ही हाल माई नेम इज खान के साथ हुआ । एक घटिया फिल्म को चैनल वालों ने पैकेज लेकर महान फिल्म सिद्ध किया। लेकिन जनता सबसे ऊपर है उसने इन फिल्मो को उनकी औकात बता दी।
यहो हाल कुछ हद तक आमिर और सलमान कर रहे है। वीर फिल्म सलमान की फिल्म थी जो की बुरी तरह फ्लॉप हुई। लेकिन दबंग रिलीज से पहले लगा की सलमान एक दबंग है। उसके होने से ही फिल्म हिट हो जाती है। मीडिया सलमान की छवि कुछ इस तरह से गड़ने लगा की सलमान दबंग लगे, जिंदादिल लगे लोगो को मदद करने वाला लगे। इस छवि को फिल्म दबंग से रिलेट किया और फिल्म हिट हो गयी। जबकि शराब पि कर गाड़ी चलाना, लडकियों से ख़राब व्यवहार करना। ऐसी कुछ khasiyat hai salman ji ki. वह हर लड़की धोखा देता रहा। fir bhi मीडिया ने उसकी छवि बनायी उसे लाडला बना दिया।
आमिर इसमें ज्यादा मेहनत करता है। वह गजनी जैसी औसत फिल्म को भी सुपर डुपर हिट करवा देता है। पिपली लाइव जैसी फिल्म जो की ऑफ बीत फिल्म को भी हिट करवा दिया और ओस्कर के लिए भिजवा दिया। खैर उसने कुछ महान फिल्मे भी दी है जैसे लगन तारे जमीं पर, ३ इदिओत दी है।
लेकिन इन सबके ऊपर जनता जनार्धन है जो दूध का दूध और पानी का पानी कर देती है। तभी तो वेडनेसडे जैसी लो बजट फिल्म भी सुपर हिट हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं: